Aryan Khan Drug Case जानें क्या है पूरा मामला | Best 2021
Like and Share
Aryan Khan Drug Case जानें क्या है पूरा मामला | Best 2021
135 Views

Aryan Khan Drug Case – बॉलीवुड के किंग शारूख खान के लड़के पर ड्रग्स लेने व सेवन करने के आरोप में गिरफ्तारी , 6 माह से 1 वर्ष तक की जेल संभव

Aryan Khan Drug Case ( images 2 )

Aryan Khan Drug Case – बॉलीवुड के किँग जाने – माने कलाकार शारूख खान के लड़के आर्यन खान को शनिवार के दिन एक रेव पार्टी करने के जुर्म में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ( NCB ) ने गिरफ्तार किया था। आर्यन अपने सभी Friends के साथ क्रूज शिप जो मुंबई से गोवा के लिए यात्रियों से सवार था। उन पर नशीले मादक पदार्थ ड्रग्स का सेवन करने व लेने समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। NCB टीम द्वारा ( 14 दिन ) का और भी सबूत इक्क्ठा करने के लिए रिमांड कोर्ट से मांगा है। 8 अक्टूबर को आर्यन के वकील कोर्ट में ( Bail ) जमानत पर बहस करेगे।

Aryan Khan Drug Case – सूत्रों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार NCB टीम को खबर मिली थी। की क्रूज शिप पूरा नाम ( कार्डेलिया द इम्प्रेस ) में कुछ यात्री ड्रग्स का सेवन करने वाले है इसलिय NCB के 20 अधिकारियो ने टिकट बुक करा लिया था। जैसे ही ड्रग्स का सेवन शुरू हुआ अधिकारियों ने धर -पकड़ चालू कर दी।

आर्यन खान पर किन – किन धाराओं में केस दर्ज हुआ

( Aryan Khan Drug Case )

NCB टीम अधिकारियों द्वारा आर्यन समेत 8 अन्य व्यक्ति लोगो को गिरफ्तार किया है। जिनमें मुख्य नाम अरबाज मर्चेंट , तथा मुनमुन धमेचा , व नूपुर आदि है। सभी पकड़े गए आरोपियों को पुलिस द्वारा आर्थर रोड की जेल में बन्द किया गया है।

( 👆 ) NCB की टीम ने जाँच अनुसार अधिकारियों ने आर्यन खान पर NDPS ACT की धारा – 8 ( c ) , और धारा – 20 ( b ) , तथा धारा – 27 , व धारा – 35 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

( 😌 ) आर्यन खान समेत अन्य दोषियों व्यक्तियों पर मादक पदार्थ तथा नशीले पदार्धों का सेवन करना व बिक्री तथा खरीद में शामिल होना पाया गया है। जो NDPS ACT – 1985 अधिनियम के अनुसार प्रतिबन्धित पदार्थों में आते है।


इसकी भी जानकारी लें –Motor Accident Claims Tribunal In Hindi | Best 2021


NDPS ACT – 1985 के अनुसार क्या है सजा का प्रावधान ?

( Aryan Khan Drug Case )

धारा – 8 ( c ) 👉 जो कोई व्यक्ति जान – बूझकर नशीले पदार्थ खरीदेगा / या इस्तेमाल करेगा , इस ऐसे कानून के अंतर्गत उलघन की श्रेणी में आता हो प्राप्त मात्रा के आधार पर सजा का दोषी है।

धारा – 20 ( b ) 👉 आर्यन खान से प्रतिबन्धित प्राप्त चरस की मात्रा कम है। NDPS ACT – 1985 के अन्तर्गत इसमें ( 6 माह व 10 हजार रूपए ) तक की सजा या दोनों से दण्डित किया जा सकता है।

धारा – 27 👉 इस धारा में दोषी व्यक्ति को ड्रग्स के सेवन करने पर 1 वर्ष अधिकतम सजा का उल्लेख है।

धारा – 35 👉 इस धारा में यह ज्ञात किया जाता है। की दोषी /अपराधी व्यक्ति की मानसिक स्थिति क्या है , उसका किस प्रकार का इरादा /मकसद था। दोषी को यह साबित करना होता है की उसने किसी भी प्रकार से कानून का उल्ल्घन नहीं किया है। या उसे इस विषय की जानकारी नहीं थी।

क्रूज शिप पर ड्रग्स किस प्रकार लाया गया

😉 Aryan Khan Drug Case – जाँच अधिकारियों का कहना है। की जहाज में सवार यात्रियों ने कुछ यात्री ऐसे थे। जिन्होंने स्पेशल पॉकेट कपड़ों में बनवायी हुई थी। जिससे सेक्योरिटी टीम को चकमा दिया जा सकें। गिरफ्तार की गई एक लड़की के जूते में से ड्रग्स बरामद किया गया है।

😀 NCB की टीम द्वारा 20 से अधिक यात्री गिरफ्तार किए है। तलाशी दौरान पैंट में गुप्त जेब होना , अंडरवियर में , शर्ट के कॉलर में आदि

रेव पार्टीज़ का अर्थ क्या है। सरल भाषा में इसको जाने

Aryan Khan Drug Case – आर्यन खान के गिरफ्तार होने के बाद आपके मन में यह प्रश्न जरूर आया होगा की यह किस प्रकार की पार्टी होती है। जिसकी चर्चा बहुत हो रही है। हाल ही में आर्यन खान इसी पार्टी दौरान गिरफ्तार किया गया है। आइए इसके इतिहास को विस्तार से जानते है। 


Read Me – ब्याज के बदले बंधक रखी संपत्ति से प्राप्त लाभ के मामले में कोई परिसीमा अवधि नहींः सुप्रीम कोर्ट


रेव शब्द का अर्थ

रेव शब्द से तातपर्य एक प्रकार की जोशीली , मौज मस्ती , नशीली महफ़िल से लिया जाता है। जिसमें शराब व शबाब का पूरा इंतजाम रहता है।

यूरोपियन कल्चर – Aryan Khan Drug Case –  ( 60 के दशक ) में यूरोप की पार्टी में शराब व लड़कियों का डांस तक सिमित था। और ( 80 के दशक) में आते -आते इसका रूप बदलने लगा तथा ( 90 के दशक ) में एक पूरी तरह से रेव पार्टी को अपना लिया।

सूत्रों की जानकारी के अनुसार अमरीकी कानून में इस प्रकार की छूट प्रदान करने से ही इसका विस्तार व लोकप्रिय पार्टी बना दिया।

भारत में रेव पार्टी की शुरुआत कब और कहाँ हुई ?

Aryan Khan Drug Case – भारत में हिप्पी जाति के लोगो ने सर्वप्रथम गोवा में की थीं। और कुछ समय बाद हिमाचल की कुल्लू मनाली घाटियों में , बैंगलुरु , मुंबई , चेन्नई आदि बड़े शहरों में चलती रही और इसमें सभी अमीर लोगो के जुड़े होने की वजह से यह मामला छुपा दिए जाते थे।

Aryan Khan Drug Case ( images 4 )

आर्यन खान की जमानत पर कोर्ट ने क्या कहाँ ?

Aryan Khan Drug Case – आर्यन खान के वकील सतीश मानशिंदे ने कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी डाली थी। आर्यन खान की जमानत याचिका पर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने ख़ारिज करते हुए कहा की यह मामला सेशन कोर्ट का है। उसे इस मामले की सुनवाई का अधिकार प्राप्त नहीं है।

फ़िलहाल आर्यन खान को आर्थर जेल में बंद किया गया है। इस जेल में ( अबू सलेम , कसाब , संजय दत्त सहित ) लोगो को डाला गया है।

सवाल – क्रूज शिप को इस प्रकार की पार्टी का क्या लाइसेंस प्राप्त था।

Aryan Khan Drug Case – क्रूज शिप को ऐसी पार्टी करने का लाइसेंस प्राप्त नहीं है। अमिताभ कुमार इस शिप के जनरल डायरेक्टर है और मिडिया को दिए इंटरव्यूह में उन्होंने कहा की मर्चेंट शिपिंग एक्ट के अनुसार क्रूज शिप को लाइसेंस नहीं दिया था। जो आवेदन दिया गया था उसमे कुछ कमियां मिली थीं

आर्यन खान को नहीं मिली जमानत कोर्ट का सख्त रुख

Aryan Khan Drug Case – आर्यन खान को क्रूज शिप की रेव पार्टी से गिरिफ्त में लिया गया है। कोर्ट ने सख्त कानूनी कार्यवाही करते हुए इसी माह की 20 तारीख तक जेल में रहना होगा। कोर्ट ( 20 अक्टूबर की डेट ) के बाद फैसला लेगा।

कोर्ट में आर्यन खान को कैदी नंबर – 556 दिया गया है। जेल में किसी कैदी की पहचान उसके नंबर से होती है। हालांकि आर्यन खान को घर के कपड़े पहनने की आज्ञा मिल गई है। BUT खाना जेल का ही मिलेगा।