जानिए Black Money का फंडा | अमेरिका सबसे मददगार जगह | Best News 2022
Like and Share
जानिए Black Money का फंडा | अमेरिका सबसे मददगार जगह | Best News 2022
226 Views

Black Money – कालाधन छिपाने के लिए अमेरिका सबसे Best जगह बन चुकी है। एक टैक्स जस्टिस नेटवर्क की रिसर्च की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। स्विजरलैंड की जगह अब काली कमाई छिपाने में अमेरिका सबसे अच्छी जगह  

Black Money – काले धन को छिपाने के लिए स्विट्जरलैंड भारत देश के लोगो की पहली पसंद रहा है। और यह जगह दुनियाभर में लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता रहा है। BUT अब स्विट्जरलैंड नहीं है। अब इसकी जगह अमेरिका ज्यादा मददगार बन गया है। और उसने यह स्थान ले लिया है।

Black Money News – भारत के जरिए अमेरिका में 2020 के बाद से दुनिया को फाइनेंशियल सिक्रेसी में लगभग एक तिहाई इजाफा हुआ है। यह Information एडवाजरी ग्रुप टैक्स जस्टिस नेटवर्क (TJN) की Fresh रिसर्च से सामने आई है। इसके अनुसार संपत्ति का मालिकान हक छिपाने में वित्तीय व Legaley मदद अमेरिका से बेहतर कहीं नहीं मिलती है।


यह भी पढ़े –

digital rape images by danik bhaskar
दैनिक भास्कर द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार

   डिजिटल रेप के आरोप में 81 साल का आर्टिस्ट गिरफ्तार | जानिए Digital Rape के बारे में क्या होता है | Best Cyber News 2022


कालाधन की रिपोर्ट TJN साल – 2009 से प्रॉपर्टी के मालिकाना हक को छिपाने में फाइनेंशियल सिस्टम व Law कितना मददगार है, और इस आधार पर अलग-अलग प्रकार के देशों की रैंकिंग जारी कर रहा है। एक ताजा रैंकिंग में इसने अमेरिका को टॉप रैंक पोजिशन पर रखा है।

कालाधन के मामले में दुनिया के 7 अमीर देशों में G-7 में से 5 – अमेरिका, व ब्रिटेन, व जापान, व जर्मनी और इटली फाइनेंशियल सिक्रेसी के मुकाबले आधे से ज्यादा ग्लोबल प्रोग्रेस रोकने के लिए जिम्मेदार हैं।

तथा अब जर्मनी 18 मई को G-7 देशों की बैठक की मेजबानी कर रहा है। और हालांकि, ट्रांसपेरेंट Laws को लागू करने में जर्मनी का प्रदर्शन कमजोर रहा है। और इसलिए Black Money की रैंकिंग में जर्मनी को सातवीं पायदान पर रखा गया है।

Tax बचाने के लिए रूल्स बदलता रहा है G-7

Black Money – टैक्स जस्टिस नेटवर्क के प्रमुख रिसर्चर मोरन हरारी के अनुसार  G-7 अमीर देशों का एक छोटा समूह है, जो फाइनेंशियल सीक्रेसी व Tax बचाने के वैश्विक रूल्स में बदलाव करता रहता है। और दशकों से यह धनी G-7 देश अरबपतियों को लुभाते रहे हैं।


यह भी पढ़े – Dollar ( images 1 )

U.S (Dollar) में मजबूती आने से विदेशों से अपने देश में रुपये भेजने पर ज्यादा मिलेगा रिटर्न | Best Business News 2022


कालाधन इन प्रमुख देशों के Tax विभागों में आपस में खराब तालमेल होना है। और सिर्फ यह अमेरिका या अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ तालमेल से काम करे तो पूरी दुनिया में फाइनेंशियल सीक्रेसी 40% तक कम हो सकती है तथा  ट्रांसपेरेंसी इतनी ही बढ़ सकती है।

स्विट्जरलैंड तथा केमैन आईलैंड की लोकप्रियता घटी

Black Money में स्विट्जरलैंड का स्थान अब इस प्रकार की रैंकिंग में फिसलकर दूसरी पायदान पर आ गया है। यहां पर अमेरिका की तुलना में फाइनेंशियल सीक्रेसी की सुविधा आधी रह गई है। और केमैन आईलैंड जो कभी पहले स्थान पर हुआ करता था, और अब वह 14वीं पायदान पर आ गया है। इसका प्रमुख कारण फाइनेंशियल सर्विसेज के स्तर में आई गिरावट है।


यह भी पढ़े – आदर्श विद्यालय पर निबंध Essay on Adarsh Vidyalaya in Hindi