Couple Legal Rights in Hindi – कपल्स के कानूनी अधिकार | Best 2021
Like and Share
Couple Legal Rights in Hindi – कपल्स के कानूनी अधिकार | Best 2021
790 Views

Couple Legal Rights in Hindi – कपल्स के कानूनी अधिकार भारतीय कानून में इस बात का Provision नहीं मिलता है कपल्स जिसमे लड़के की उम्र – 21 साल व लड़की – 18 साल है

Contents

साथ पार्क में बैठना व पब्लिक प्लेस में घूमे तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। पुलिस Idea व अनुमानित तर्कों को आधार बनाकर पुलिस कार्यवाही नहीं कर सकती | पुलिस ( आई पी सी ) व ( सी आर पी सी ) के आधार पर ही कार्यवाही कर सकती है।

couple Legal Rights in Hindi ( images )कपल्स-के-कानूनी-अधिकार

( Couple Legal Rights in Hindi ) जानिए कपल्स के कानूनी अधिकार – कई बार हमे यह देखने व सुनने को मिलता है। कोई ( प्रेमी – जोड़ा ) Lovers पार्क में बैठे है। But पुलिस वाले वहां आकर परेशान करने लगते है। व बत्तमीजी के बाद रूपए की डिमांड करने लगते है और घरवालों को बुलाने की धमकी भी देते है।

इस प्रकार की Condition में कपल्स पुलिस वालो को हजार या दो हजार रूपए देकर मामला रफा – दफा करता है। आपने अख़बार या TV News में सुना व पढ़ा होगा Court में इस प्रकार की शिकायत आने पर पुलिस वालो को निलबिंत ( Suspend ) कर दिया।

और कुछ सुनकर अनसुनी कर देते है यह सोचकर की यह हमारे साथ नहीं हुआ है। वह भूल जाते है की कभी भी किसी के साथ कोई समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको जानना चाहिए की कपल्स के कानूनी अधिकार क्या है। ( Couple Legal Rights in Hindi )

👉 Unmarried Couple पार्क या होटल में मिलें व पुलिस परेशान करती है। जानें कपल्स के कानूनी अधिकार

Couple Legal Rights in Hindi – भारतीय सविधान के अनुच्छेद -21 के अनुसार लाइफ एंड लिबर्टी का मूल अधिकार प्राप्त है। सविंधान में अनुच्छेद – 21 का विस्तार काफी बड़ा है। कहने का अर्थ है की किसी भी शख्स ( मनुष्य – प्राणी ) को अपनी मर्जी – इच्छा से जीवन यापन करने का अधिकार है। कपल्स अगर बालिग है वह अपनी मर्जी से एक साथ घूम – फिर सकते है। और वह अपनी मर्जी से शादी भी कर सकते है।

Couple Legal Rights in Hindi ( images )

Couple Legal Rights in Hindi – इसकी पूरी जानकारी के लिए हम मुख्यतः तीन वर्गों में बाँट सकते है।

👇

( क ) कपल्स के कानूनी अधिकार , ( ख ) पुलिस की कानूनी कार्यवाही के अधिकार , ( ग ) सुप्रीम कोर्ट के आर्डर

👲 पुलिस की कानूनी कार्यवाही के अधिकार

Couple Legal Rights – section – 294 According कोई कपल्स पब्लिक प्लेस में अश्लीलता की कार्यवाही करता है। या फिर आप अश्लील कार्य करते है जैसे – kiss करना आदि और वहाँ सभी व्यक्तियों में किसी एक व्यक्ति को बुरा लगता है और वह इसकी शिकायत पुलिस से कर सकता है। और कपल्स का यह कार्य कानून में अश्लीलता को दर्शाता है।

और पुलिस कपल्स को ( Section – 294 IPC ) के अंतर्गत अरेस्ट कर सकती है। इस धारा में ( 3 महीने की जेल व जुर्माने भी लगाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बताए की आई o पी o सी o में धारा – 292 से लेकर 294 क तक अश्लीलता से सम्बन्धित कानून बनाए गए है। BUT अभी हम Section – 294 पर ही बात करेगे।

Section – 294 का अर्थ

धारा – 294 ( अश्लील कार्य व गाने )

( क ) कोई लोक सेवक लोक स्थान में अश्लील कार्य करेगा , व

( ख ) लोक स्थान में या स्थान समीप अश्लील गाने , शब्द बजाएगा , जोर – जोर से बोलेगा और उस कार्य से अन्य व्यक्ति को बाधा उत्तपन होती है। और वह दोनों में से किसी दंड जिसकी अवधि 3 माह व जुर्माना से होगी।

couple Legal Rights ( images 3 )

Couple Legal Rights – कपल्स के कानूनी अधिकार 

आप अपनी गर्लफ्रैंड के साथ होटल में रुकते है और पुलिस आपको परेशान करें आप लीगल ऐक्शन ले सकते है। 
सुप्रीम कोर्ट के सीनियर ADVOCATE विनय कुमार गर्ग ने कहा की – अनमैरिड बालिग कपल्स एक साथ होटल में रहने व आपसी सहमति से शारीरिक सम्बन्ध बनाने का मौलिक अधिकार प्राप्त है। 
लड़का और लड़की दोनों को बालिग होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट अपने Order में कह चुका है की सविंधान के अनुच्छेद – 21 के अनुसार मौलिक अधिकार में अपनी इच्छा से किसी के भी साथ रहने का भी अधिकार होता है। 
आप अपनी प्रेमिका के साथ होटल में ठहरे हुए है। और पुलिस आपसे पूछताछ करती है आप चिन्ता या घबराए नहीं। 
अनमैरिड कपल्स का होटल में रहना जुर्म की श्रेणी में नहीं आता है। पुलिस को परेशान या गिरफ्तार करने का अधिकार नहीं है। 
पुलिस आपको परेशान करती है आप सविंधान के अनुच्छेद – 32 का प्रयोग कर सीधे सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर कर सकते है। 
या सविंधान के अनुच्छेद – 226 का प्रयोग कर सीधे हाई कोर्ट में अपील कर सकते है। 

Couple Legal Rights – जानें अनमैरिड कपल्स के होटल में ठहरने के नीयम 

1 – लड़का व लड़की बालिग हो व अपनी मर्जी से होटल में रूम बुक किया हो। 
2 – लड़का व लड़की दोनों अपनी आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करें। 
3 – आप अपने मोबाइल नंबर भी लिखवाए। 
4 – आप कभी भी दूसरे की आई डी जमा न करें। 
5 – आपके साथ लड़की कॉल गर्ल न हो।

Couple Legal Rights – Extra Affairs Law Not Allow 

कपल्स को इसकी भी जानकारी होनी चाहिए। इसका मतलब यह है की – आपको ( घरवाली और बाहरवाली ) रखने का अधिकार नहीं है। कानून की निगाह में यह अपराध की श्रेणी में आता है। 

पुलिस होटल में छापेमारी क्यों करती है। ?

Couple Legal Rights in Hindi – सुप्रीम कोर्ट के सीनियर अधिवक्ता विनय कुमार गर्ग से इस विषय में बातचीत हुई और उन्होंने कहा की – भारत देश में वेश्यावृत्ती अपराध माना जाता है। पुलिस इस कार्य के खिलाफ या Informer की सूचना पर या किसी अपराधी के छिपे होने की आशंका पर रेड करती है।

पुलिस Unmarried Couple Arrest  या परेशान करने के लिए छापेमारी नहीं करती है। कोई कपल्स होटल में ठहरा है और पुलिस की छापेमारी के समय आपके पास आती है। आप भागे व घबराए नहीं , आप पुलिस जाँच में अपना ओरिजनल आई डी कार्ड दिखाए यह प्रूफ हो जाए की आपसी सहमति से होटल में रुके थे और किसी भी प्रकार के देहव्यपार में लिप्त नहीं है।


Now Read This – अविवाहित जोड़े का होटल के कमरे में रहना नहीं है अपराध : मद्रास हाईकोर्ट


👉 सुप्रीम कोर्ट के आर्डर  

couple Legal Rights in supreme court order ( images )

पुलिस इस अधिकार का गलत प्रयोग कर कपल्स से रूपए लेने शुरू कर दिए और पुलिस के इस कार्य से आम जनता भी पार्क में जाने से डरने लगी थी। और कोर्ट में अन्य कपल्स द्वारा शिकायत पहुँचने लगी व कोर्ट ने इसका संज्ञान लिया और एक आर्डर पास किया जिसमे Section – 294 IPC के अनुसार पुलिस शिकायत मिलने पर ही कपल्स के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करेगी 

प्रश्नः 👉 वकील साहब , पुलिस फोटो , वीडियो , माता – पिता को बुलाने व न्यूज़ वायरल करने की धमकी दें तब क्या करें ?

Answer 👉 आपका सवाल बहुत अच्छा है। इस प्रकार की घटना सुनने को मिलती रहती है। एडवोकेट विनय कुमार गर्ग 

जी से इस विषय पर बात हुई और इसके कई कारण बताए। और पुलिस कपल्स की इन कमियों को अच्छी प्रकार से जानते है। 

और वह इसी बात का फायदा उठाते है। 

1 – 😎 समाज का युवा वर्ग  कानून की जानकारी नहीं रखना चाहता , वह फिल्मों व टीवी सीरियल दिखाई सामाग्री 

को सच मान लेता है। और उसकी नकल करना शुरू कर देता है। और अपने दोस्तों से प्लान बनाना शुरू कर देता है। 

दोस्तों को भी जानकारी आधी – अधूरी होती है। BUT वह भी मनोरंजन के उद्देश्य से आगे बढ़ते है और बाद में पकड़े जाने पर रिजल्ट से 

पुलिस के हाथ – पैर जोड़ते है। और पुलिस को मौका मिलता है रूपए बनाने का | 

2 – 👦 पुलिस आपको इस प्रकार की धमकी देती है। आप उनसे कहे की हमें भी अपने अधिकार पता है। हमने होटल रूम बुक करते समय सभी दस्तावेज जमा कराएं है। 

आगे की जाँच के लिए आप सवतन्त्र है हमने जो कुछ किया है आपसी सहमति से किया है। और पुलिस नहीं मानती है। 

आप सीनियर पुलिस अफसर से शिकायत करें। और वहाँ भी सुनवाई न हो | आप कोर्ट में अपील कर सकते है। 

3 – 👱 तीसरा प्रमुख कारण  अधिकांश युवा वर्ग की आय का स्त्रोत नहीं होता है वह पॉकेट money के लिए माता -पिता पर निर्भर होते है। 

अपनी व परिवार की बदनामी व पूर्ण बालिग नहीं होना भी एक कारण रहा है। और सभी बातों को स्पष्ट रूप से नहीं लिखा जा सकता है आप यह समझ सकते है। 

निष्कर्ष 

आशा करते है की आपको यह जानकारी पसन्द आई होगी। आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो कृपया Like व अधिक से अधिक Share करें। आपको यह कानूनी जानकारी पढ़ने का Thanks ……

Loading