वेट लॉस टिप्स in Hindi | Experiencing Sudden Weight Loss? Here’s Why You Must Not Take it Lightly
Like and Share
89 Views

Weight Loss – नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना धीरे-धीरे वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

हालांकि, अगर आपको अचानक लगे कि आपका वजन कम हो रहा है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपका शरीर कुछ कह रहा है। इसलिए, लगभग साप्ताहिक आधार पर अपने वजन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

अचानक वजन कम होना कभी-कभी खराब स्वास्थ्य का संकेत होता है। यदि इसका पालन और देखभाल नहीं की जाती है, तो यह शरीर के लिए कई तरह के जोखिम पैदा करता है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति गंभीर बीमारियों से ग्रसित है तो उसके शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है।

इन गंभीर बीमारियों की सूची निम्नलिखित है:

कर्क: अपने शरीर का ध्यान रखना जरूरी है। अगर वजन तेजी से गिर रहा है, तो यह एक अलार्म है। अगर कोई व्यक्ति बिना खान-पान और दिनचर्या में बदलाव किए अभी भी वजन कम कर रहा है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

थायरॉइड ग्लैंड : थायरॉइड ग्लैंड दो तरह की होती है, एक में वजन तेजी से बढ़ने लगता है और दूसरे में वजन कम हो जाता है। इसमें शरीर में मेटाबॉलिज्म को सीधे तौर पर प्रभावित करने की क्षमता होती है। लगातार वजन घटाने से कभी-कभी दिल की धड़कन, चिंता और नींद की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

रुमेटीइड गठिया: रुमेटीइड गठिया जोड़ों के दर्द से जुड़ी एक गंभीर पुरानी बीमारी है। शरीर में अधिक ऊर्जा खर्च होती है, जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है। पुरानी बीमारी अक्सर 30 से 50 साल की उम्र के बीच होती है।

पेट की समस्या: अगर हमारा पेट खराब है, तो आपका वजन बढ़ने में समय लग सकता है। कभी-कभी लैक्टोज असहिष्णुता, सीलिएक रोग और क्रोहन रोग (आंतों की सूजन) भी वजन घटाने का कारण बन सकते हैं।

अक्सर प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आहार पेट के खराब होने के कारण शरीर द्वारा अवशोषित नहीं होता है, जिससे कुपोषण की समस्या हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर आपको सही डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं।

लत: सबसे आम लत है, जिसके अधिक सेवन से वजन कम हो सकता है। नशे की लत वाले लोग नशे के कारण सही आहार या दिनचर्या का पालन नहीं करते हैं। भविष्य में गंभीर नशा भी भूख और वजन घटाने का कारण बन सकता है।

सब पढ़ो अंतिम समाचार , अंतिम समाचार घड़ी सबसे अच्छे वीडियो साथ ही रहना यहां।

.

Source link