Gift Deed क्या होती है जानें कानून की भाषा में | Best 2021
Like and Share
Gift Deed क्या होती है जानें कानून की भाषा में | Best 2021
3,852 Views

Gift Deed क्या होती है। और यह किस प्रकार लिखी जाती है। व इसे लिखने की आव्यशकता क्यों पड़ती है। गिफ्ट डीड को लिखने के नीयम क्या है। इन सभी सवालों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

Gift Deed ( images 4 )

Gift Deed Definition 👉 ( गिफ्ट डीड की परिभाषा )

Gift Deed – की परिभाषा को प्रॉपर्टी ट्रांसफर एक्ट – 1882 के ( Section – 122 ) में परिभाषित किया गया है। इस धारा के अनुसार सरल भाषा में अर्थ – गिफ्ट का आदान – प्रदान चल – अचल सम्प्पति दोनों ही प्रकार से किया जा सकता है।

Gift Deed ( photos )

सामान्यतः व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुरूप किसी अन्य व्यक्ति को गिफ्ट उसके आदर , प्रेम , सम्मान , की भावना से प्रेरित होकर किया जाता है। जहाँ देने वाले को डोनर व प्राप्त करने वाले को डोनी कहा जाता है। यह दान किसी भी प्रकार के बदले में डोनर द्वारा डोनी किसी भी वस्तु , सम्प्पति , या नकद रूपए नहीं लिया होना चाहिए।

Gift Deed – 👨 दान का प्रकार एक व्यक्ति द्वारा दिया होता है व दूसरे व्यक्ति द्वारा ग्रहण किया जाता है। गिफ्ट डीड दो प्रकार का होता है।

1 – चल -सम्प्पति के अन्तर्गत – जैसे – रूपए , कार्ड , जवैलरी , पैन्टिन्ग etc.

2 – अचल -सम्पत्ति के अंतर्गत – जैसे – मकान , दुकान , जमीन etc.

Gift Deed – साधारण स्थिति में का प्रयोग आवयशक नहीं है। BUT कुछ मामलों जैसे महगें उपहारों में इसकी आवयश्कता जरुरी होती है। और यह अचल सम्पत्ति से रिलेटेड है आपको रिजिस्टर्ड गिफ्ट डीड बनाए जाना अति आवयशक होता है। आपको यह जानकारी होनी चाहिए की त्योहारों पर दिया जाने वाले गिफ्ट से कोई लेना -देना नहीं है

गिफ्ट डीड को रजिस्टर्ड करवाने के लिए आवयशक दस्तावेज

( Gift Deed )

1 – आपका पहचान पत्र की फोटोकॉपी।

2 – आपके ड्राइविंग लाइसैंस की फोटोकॉपी या पासपोर्ट की कॉपी भी लग सकती है।

3 – पैन कार्ड फोटोकॉपी।

4 – प्रोपर्टी जिसके नाम है उसके बैनामे की फोटोकॉपी

5 – दोनों पक्षकारो के फोटो व गवाहों के फोटो और गवाह के आधार कार्ड की फोटोकॉपी।

6 – प्रोपर्टी से रिलेटेड Other Agreement किए है उसकी फोटोकॉपी।


Read Me –Couple Legal Rights In Hindi – कपल्स के कानूनी अधिकार | Best 2021


गिफ्ट डीड की आवयश्कता व उद्देश्य

Gift Deed – आपकी प्रोपर्टी जैसे – मकान , दुकान , जमीन आदि पर भविष्य में उस प्रॉपर्टी पर कई लोगो की हिस्सेदारी होने की आशका पर गिफ्ट डीड का प्रयोग किया जाता है। गिफ्ट डीड का आपको लाभ यह मिलता है। की आने वाले समय में प्रॉपर्टी पर मालिकाना हक को लेकर विवाद उत्पन नहीं होता है।

Gift Deed ( images 3 )

Gift Deed का विचार मात्र से यह कार्य पूरा नहीं होता है इसके लिए आपको कानूनी प्रक्रिया को अपनाना पड़ता है।

आपको स्टाम्प शुल्क , रजिस्ट्रेशन शुल्क आदि का भुगतान करना होता है। कुछ राज्यों में गिफ्ट डीड को बनवाने के लिए छूट का प्रावधान भी है।


Read me – जानिए मुस्लिम लॉ में हिबा (गिफ्ट) का मूलभूत अर्थ, क्या हिबा रद्द किया जा सकता है?


गिफ्ट डीड का कार्य सोच – विचार से संपन्न नहीं होता है। आपको कानूनी प्रक्रिया को भी पूरा करना होता है। उदाहरण के लिय आप सेल डीड का मामला ले सकते है। गिफ्ट डीड को रजिस्ट्री ऑफिस में रजिस्टर्ड कराना होता है। गिफ्ट डीड में आपको स्टाम्प ड्यूटी व रजिस्ट्रेशन चार्ज को भी चुकाना होता है।

गिफ्ट डीड में गिफ्ट किस समय लागू होता है।

Gift Deed – आप जिस समय अपनी समपत्ति को गिफ्ट डीड के रूप में रजिस्टर्ड करवाते है। वह उसी समय लागू हो जाती है। और सम्पत्ति पर ( डोनी ) प्राप्तकर्ता का अधिकार हो जाता है। गिफ्ट डीड के प्रावधान में बिक्री नियम तुरन्त लागू होते है।

Gift Deed ( images )

क्या कहता है इनकम टैक्सः में गिफ्ट डीड का नियम

1 – एक साल में किसी भी व्यक्ति को गिफ्ट्स प्राप्त होते है। व जिनकी लागत कीमत ( 50,000 ) तक है। आपको छुट मिलती है।

2 – आप दो नजदीकी रिश्तेदार को गिफ्ट्स दिए जाते है। आपको इनकम टैक्स में राहत मिल जाती है।

3 – गिफ्ट डीड कार्य को अधिकांशतः ब्लड रिलेशन में ही देखने को मिलता है। जैसे – पिता पुत्र / पुत्री , पति अपनी पत्नी को , भाई अपनी बहन को , पुत्र अपने माता – पिता को , Etc.

उदाहरण – 2 👉 आपने अमिताभ बच्चन अभिनय फिल्म बागबान देखी होगी। आपको याद होगा की सलमान खान अपने पिता अमिताभ जी को कार गिफ्ट में देता है। BUT फिल्म में आपको कानूनी प्रक्रिया को नहीं दिखाया जाता है।

गिफ्ट डीड में शार्ट टर्म व लॉन्ग टर्म क्या है।

Gift Deed – आपको अपने रिलेटिव से गिफ्ट मिला है। और आप उसे बेचना चाहते है। व यह आपका पहली बार बेचने का कार्य है। आपको बेचने का टैक्स चुकाना होगा। टैक्स की कीमत को पुराने मालिक ने प्रॉपर्टी को BUY ( खरीदते समय भुगतान किया था।

शॉर्ट टर्म – लाभ के समय को शार्ट टर्म या लॉन्ग टर्म मान सकते है। शार्ट टर्म में यह देखा जाता है की आपका सम्पत्ति पर 36 महीने का होल्ड है या नहीं | समय अवधि 36 महीने से कम है आपको सम्पत्ति सेल कर मिला लाभ शार्ट टर्म कहलाता है।

लॉन्ग टर्म – सम्पत्ति होल्ड का समय 36 माह से ज्यादा है। यह लॉन्ग टर्म माना जाएगा।

Gift Deed ( images 2 )

क्या गिफ्ट डीड कैंसिल हो सकती है?

गिफ्ट डीड को कैंसिल किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के अनुसार डोनर को गिफ्ट डीड में लिखना होता है। की विशेस वजह व विशेस परिस्थितियों में गिफ्ट को वापस लिया जाएगा। आप इस प्रकार नहीं लिखते है। आपका गिफ्ट डीड ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी ACT – 1982 के अनुसार Section – 126 में दिया गया है की आप इन बातो को नहीं लिखते है। आपका गिफ्ट डीड रद्द ( कैंसिल ) नहीं किया जा सकता है।

record that when he filed the suit while challenging the gift deed which was decided on the basis
Supreme Court of India , के आर्डर रीड कर सकते है व और भी कई आर्डर सुप्रीम कोर्ट ने दिए है।

Gift Deed Format Images

Gift Deed Format in hindi images

Gift Deed Format images

वसीयत और गिफ्ट में क्या अंतर है?

वसीयत और गिफ्ट में ज्यादा अंतर नहीं होता है। इसके प्रमुख कारण हम जान सकते है।

वसीयत 👉 वसीयत में परिवार का मुखिया घर के सभी सदस्यों में अपनी सम्पत्ति का बॅटवारा करता है। या वह किसी एक को उत्तराधिकारी या केयर टेकर भी बना सकता है। यह उसकी अपनी सामाजिक परिस्थिति पर निर्भर करता है।

गिफ्ट डीड 👉 गिफ्ट डीड में डोनर अपनी इच्छा के अनुरूप किसी को भी चल – अचल सम्पत्ति प्रदान कर सकता है। किसी सम्बन्धी या व्यक्ति को जल्दी मदद पहुंचाने के लिए गिफ्ट डीड का प्रयोग सर्वोत्तम माना जाता है।

उदाहरण – आपने रिलांयस कम्पनी के मालिक मुकेश अंबानी व उनके भाई अनिल अंबानी को जानते होगें। अनिल अंबानी को लंदन की कोर्ट ने तुरंत रूपए लौटाने का आर्डर दिया था। भाई मुकेश अंबानी ने गिफ्ट डीड का उपयोग करके भाई अनिल की मदद की थी। 

निष्कर्ष 

आशा करते है की आपको यह जानकारी पसन्द आई होगी। आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो कृपया Like व अधिक से अधिक Share करें। आपको यह कानूनी जानकारी पढ़ने का Thanks

Loading