विदेश से कितना ( Gold ) ला सकते है | Best Gold News 2022
Like and Share
विदेश से कितना ( Gold ) ला सकते है | Best Gold News 2022
1,599 Views

Gold – India में आप जॉब करके वापस आ रहे है या घूम कर वापस आ रहे हो , आपको विदेश से भारत देश में सोना लाने के नियमों की जानकारी होनी चाहिए। ( Gold News

Gold News – यह खबर आपके लिए मह्त्वपूर्ण हो सकती है। इसलिय इस आर्टिकल को पूरा पढ़े , सभी भारतीय लोगो के लिए भारत सरकार ने विदेश से यात्रा कर आ रहे नागरिको के लिए कुछ नियम मानक तय किए है। हमें इन सारे नियमों की जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। 

Indian Custom Rules for Gold – 2016 क्या कहता है नीयम

Gold News – भारत देश में सबसे ज्यादा सोना दुबई ( UAE ) से लाया जाता है। यह शहर ( City of Gold ) से फेमस है। इसका प्रमुख कारण दुबई में सोना खरीदने पर कोई Tax नहीं देना पड़ता यही कारण है की लोग दुबई से ही सोना खरीदते है। 

पुरुषों के लिए नियम – पुरूष नागरिक यात्री दुबई या अन्य किसी कंट्री में 1 वर्ष से रह रहे है। या काम के लिए गए हो , या घूमने के लिए पुरुष ट्रैवलर्स 20 ग्राम ज्वैलरी या चेन ही अपने साथ ला सकता है। 

महिलाओं के लिए नियम – महिला नागरिक यात्री दुबई या अन्य किसी कंट्री में 1 वर्ष कम से कम रही हो , या अपने किसी काम के सिलसिले में , या ट्रैवलिंग के लिए महिला ट्रैवलर्स 40 ग्राम ज्वैलरी ही ला सकती है। 

नोट – आपको यह ध्यान रखने योग्य बात है की यह नीयम केवल ज्वैलरी के लिए है। आप इसको उदाहरण द्वारा भी समझ सकते है। 

{ उदाहरण – 1 } 

Gold News in Hindi – आप इंडियन क्रिकेटर कुणाल पंड्या को जानते होंगे , वह 12 November 2021 की इण्डियन प्रीमियर लीग के 13 वा सीजन की समाप्ति पर भारत वापस आ रहे थे। उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर चैकिंग के दौरान रोक लिया गया था। क्योकि वह दुबई से भारी मात्रा में सोने की चेन व कीमती घड़ियाँ जिनका मूल्य 5 करोड़ बताया जा रहा है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें , कुणाल पंड्या का सामान ज्यादा होने की वजह से राजस्व ख़ुफ़िया विभाग निदेशालय के अधिकारियो ने अपनी पैनी नजर कर ली। वह खरीददारी के बिल नहीं दिखा पाए  | 

मिली खबर के मुताबिक कुणाल पंड्या ने माना की उन्हें इस प्रकार के नियमो की जानकारी नहीं थी। इसके बाद अधिकारियो ने स्थिति का आंकलन किया और उनके समान को जब्त कर छोड़ दिया गया। 


इसकी भी जानकारी लें –

Aryan Khan Drug Case जानें क्या है पूरा मामला | Best 2021


इस प्रकार की घटनाए अधिकांश व्यक्तियों के साथ देखने को मिलती है वह अन्य व्यक्तियों की बातों में आ जाते है। और किसी भी नीयम की Information लिए बिना छदम आपराधिक घटना को अंजाम दे देते है। 

प्रश्नः – Sir जी , गोल्ड ज्यादा मात्रा लाने पर टैक्स कितना लगता है।

Answer – आप ट्रैवलिंग के जरिये ज्यादा गोल्ड लाना चाहते है। आपको इसके लिए काफी मोटा Tax चुकाना होता है। रूल्स के अनुसार – 1 किलो Gold विदेश से लाने पर आपको 12.5 पर्सेंट का Tax चुकाना होगा। वहीँ अगर आपके Gold की मात्रा 1 किलो से ज्यादा है तो आपको 36.05 पर्सेंट Tax चुकाना होगा। इसके अलावा आपको गोल्ड खरीदने से सम्बन्धित बिल भी पेश करने होते है। 

विदेश से सिगरेट और शराब लाने का क्या नीयम है।?

Gold – आजकल विदेशो से महगी शराब व सिगरेट मगाने का फैशन ट्रैंड में है। BUT आपको इन वस्तुओं को लाने व मगाने के नीयम भी पता होने चाहिए। Indian Government कस्टम विभाग के जरिये रूल्स बनाए है। नियमों के अनुसार आप अधिकतम सीमा तक 2 लीटर शराब या बीयर ला सकते है। और सिगरेट के लिए नीयम है आप 100 सिगरेट या फिर 25 सिगार या फिर 125 ग्राम तम्बाकू ही ला सकते है। 

Gold ( images 1 )

दुबई में १० ग्राम सोने की कीमत क्या है?

Gold Price Today – वर्तमान समय में , दुबई ( UAE ) में  10 Gram गोल्ड की कीमत 2185 दिरहम है अगर बात करें प्रति तोला गोल्ड कीमत की वह 2530 .18 दिरहम है  व 22 कैरट गोल्ड की कीमत प्रति 10 Gram 2052.50 दिरहम है दुबई में गोल्ड के बिस्कुट या ईट की खरीददारी पर इम्पोर्ट ड्यूटी नहीं लगाई जाती है इसलिय दुबई में गोल्ड सस्ता होता है


दुबई के गोल्ड की लाइव जानकारी के लिए Dubai Gold Rate Price पर विजिट कर सकते है 


गोल्ड का ATM मशीन किस देश में स्थित है

Gold News – आप यह बात सुनकर हैरान हो गए ना , दुनिया में गोल्ड का नाम सुनते ही या अमुक जगह इतना सस्ता सोना मिल रहा है लूटमार शुरू हो जाती है BUT इन सब खबरों के बीच सऊदी अरब के दुबई शहर में गोल्ड का ATM लगा हुआ है और यहाँ पर मशीन की चोरी भी नहीं होती है 

भारत के किस राज्य में सबसे सस्ता सोना मिलता है

Gold Price – आपको यह बात अटपटी लगेगी की India में भला ऎसी भी कोई जगह है जिसमे सोना सस्ता मिल सकता है तो हमारा जवाब है हां – वह जगह केरला हैं इसका तटीय क्षेत्र समुद्री होने की वजह से खर्च कम आता है जिससे दक्षिण क्षेत्र में उत्तर व पश्चिमी क्षेत्रो से मूल्य कम ही होता है। 

गोल्ड से भी मॅहगी वस्तु क्या है।

आप चौक गए ना भला गोल्ड से भी ज्यादा कोई मॅहगी वस्तु हो सकती है। और वह वस्तु है लकड़ी जी हाँ लाल चन्दन की लकड़ी सोने से भी ज्यादा कीमती होती है और भारत देश के अलावा और कहीं नहीं मिलती है। India का किसान चन्दन की खेती कर सकता है लेकिन उस लकड़ी को खरीदने का अधिकार सरकार के पास होता है।