IGI एयरपोर्ट पर चीन से तस्करी कर 61.5 किलो सोना किया गया जब्त, वॉल्व में भरकर लाया गया
Like and Share
IGI एयरपोर्ट पर चीन से तस्करी कर 61.5 किलो सोना किया गया जब्त, वॉल्व में भरकर लाया गया
246 Views

Gold Recovered: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने 16.5 किलो सोना बरामद किया है. सोने की ये तस्करी टी आकार के वॉल्व में छिपाकर की जा रही थी. अधिकारियों को शक होने पर जब इसकी जांच की गई तो इसमें सोना पाया गया. बरामद किए गए सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 32.5 करोड़ रुपये आकी गई है. 

चीन से आयात करके लाया गया सोना

अधिकारियों के मुताबिक, पकड़ा गया सोना चीन के ग्वांगझू शहर से आयात करके ला जा रहा था. जिसे भारत में जापान एयरलाइंस के एक विमान में लाया गया. बता दें कि, डीआरआइ को सूत्रों के हवाले से खबर मिली थी की सोने की एक बड़ी खेप भारत लाई जा रही है. जिसके बाद डीआरआइ के अधिकारियों ने मुस्तैदी के साथ कार्गो क्षेत्र की ओर अपना ध्यान केंद्रीत किया. जहां अधिकारियों के चीन से आयात किए गए वॉल्व की खेप पर कुछ संदेह हुआ.

डीआरआई अधिकारियों ने शक होने पर बैग में रखे वॉल्व को बाहर निकालकर उसके अंदर लगे पुर्जों को अलग करना शुरू किया. उन्होंने इसके सबसे अंदर वाले पुर्जे में सोना रखा पाया. जिसके बाद अधिकारियों ने सभी वॉल्व को खोलकर इसकी जांच की. अधिकारियों को इस जांच को पूरा करने में करीब 30 घंटे से अधिक सा समय लगा. कई घंटों की मुश्कत के बाद अधिकारियों को इस वॉल्वों से कुल 61.5 किलो सोना ढूंढ निकाल पाने में सफल रहे. जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 32.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही आईजीआई एयरपोर्ट पर फ्रांस के चार नागरिकों को सोने की तस्करी करने के आरोप में रंगे हाथ पकड़ा गया था. फ्रांस के नागरिकों की इस प्रकार की संलिप्तता के सामने आने के बाद से डीआरआई को सर्तक कर दिया गया. पहले तस्कर अधिकांश दुबई से दिल्ली के रास्ते सोने की तस्करी किया करते थे. लेकिन बीते कुछ समय से तस्करों ने अपना रूट बदल लिया है.

ये भी पढ़ें-
15 साल पहले नाबालिग लड़की के अपहरण और रेप मामले में दोषी रहे शख्स को HC ने किया बरी

‘आतंकियों ने मेरे बेटे का नाम पूछकर मारी गोली’, कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट के गमज़दा पिता ने बयां की दास्तां