विदेशों में कितना (Indian Passport ) पॉवरफुल है || Best 2022
Like and Share
विदेशों में कितना (Indian Passport ) पॉवरफुल है || Best 2022
447 Views

Indian Passport  – New Year – 2022 के आते ही ( दि हेनली इंडेक्स पासपोर्ट ) की रिपोर्ट पेश की है। यह दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैकिंग की श्रेणी की लिस्ट जारी करती है। इस रिपोर्ट का फायदा यह मिलता है। की दुनिया में किस देश की स्थिति अन्य देशों में बेहतर है 

हमारे देश भारत के लिए यह रैंकिंग काफी इम्पोर्टेन्ट है। वह इसलिय की माह अक्टूबर 2021 के हिसाब की तुलना में Indian Passport को सात नंबर की बढ़त हासिल हुई है। अब ( Indian Passport ) के साथ सभी भारतीय लोग दुनिया के 60 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते है। और यह रैंकिंग ( International एयर Transport अथॉरिटी ) के डेटा के अनुसार दर्ज की गई है। जो यह आपको यह नॉलेज प्रोवाईड कराता है की इन देशों में में यात्रा करना कितना सुविधाजनक है। 

ndian Passport – भारत साल 2022 की पहली तिमाही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार Indian Passport की रॅंकिंग में थोड़ा बहुत सुधार होने से वह 7 वा पायदान ऊपर ( 83 वा ) स्थान प्राप्त किया है पहले भारत का स्थान 90 अंक था। इसी रॅंकिंग पर भारत देश के साथ – साथ साओ टोमे व प्रिन्सेपे देश का का भी नाम है। 

भारतीय पासपोर्ट को अब 60 देशों की मंजूरी मिल चुकी है। वह Indian Passport के साथ बिना वीजा के यात्रा कर सकते है। भारत देश के साथ अब दो देशों का भी नाम जुड़ गया है। वह देश है। ( ओमान व आर्मीनिया ) ने बिना वीजा के ट्रैवल को इजाजत दी है। वहीं बात करें पाकिस्तान की तो सूची में 108 वा स्थान मिला है। जिसे केवल 31 देशों की अनुमति प्राप्त है। 

The Henley Passport Index – की सूची में 10 वा स्थान किन देशों का नाम है।

हेनली रिपोर्ट के अनुसार रैंकिंग में तीन देशों का नाम आया है। वह एस्टोनिया , लातविया , स्लोवेनिया को 10 वॉ पायदान प्राप्त हुआ है। इन देश के ट्रैवलर्स 181 देशों में बिना वीजा के यात्रा का अधिकार मिलता है। 

Indian Passport Kitne Prakar Ke Hote Hai – भारतीय पासपोर्ट कितने प्रकार के होते है।

आज हम आपको इसी बात की जानकारी प्रदान करेगे तथा इसमें रंगो का क्या महत्व है इसकी भी चर्चा करेगे। भारतीय पासपोर्ट को मुख्यतः तीन प्रकार की श्रेणी में रखा है। 


इसकी जानकारी लें  –धोखेबाज Girlfriends को भी जेल पहुँचा सकते है। || Best 2021


1 – Regular Indian Passport ( Blue ) , जनरल भारतीय पासपोर्ट ( नीला )

Indian Passport – यह पासपोर्ट नीले रँग का होता है। इसे तत्काल में भी प्राप्त किया जा सकता है। यह पासपोर्ट भारत के सामान्य लोगों के लिए बनाया गया है। नीला रँग भारतीय जनता का प्रतिनिधित्व करता है। यह लागू पासपोर्ट से कुछ भिन्न व सबसे ज्यादा चलने वाला भारतीय पासपोर्ट है। इस पासपोर्ट के जरिए कस्टम ऑफ़िसर या विदेशी ऑफ़िसर को चैकिंग के दौरान सुविधा मिलती है। 

2 – Official Indian Passport ( White ) , ऑफिशियल भारतीय पासपोर्ट ( सफेद )

Indian Passport – यह पासपोर्ट सफेद रँग का होता है। और यह तत्काल रूप से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यह पासपोर्ट भारत के कुछ विशिस्ट ऑफ़िसर को दिया जाता है। यह ऑफ़िसर सरकारी कामकाज से विदेश आते – जाते है। उन्हें मिलता है। यह पासपोर्ट कस्टम अधिकारी या विदेशी ऑफ़िसर को चैकिंग में आसानी व धारक को विशेष सुविधा भी प्रदान करता है। आवेदक को इसे प्राप्त करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है। साथ ही यह क्यों चाहिए इसका कारण भी लिखना होता है। 

Indian Passport With Prime Minister ( images )

3 – Diplomatic Indian Passport ( Maroon ) , डिप्लोमेटिक भारतीय पासपोर्ट ( महरून )

Indian Passport – यह पासपोर्ट महरून रँग का होता है। यह सीनियर अधिकारियों को दिया जाता है। इस पासपोर्ट के अन्तर्गत सीनियर पुलिस अधिकारी जैसे – IAS , IPS , व इससे ऊपर के अधिकारी होते है। वह इस पासपोर्ट के जरिए डायरेक्ट विदेशी एम्बेसी से कॉन्टेक्ट कर सकते है। इसके आलावा वहां की पुलिस भी किसी ऑपरेशन में हेल्प करती है। यह पासपोर्ट हाई परफोर्मेस में गिना जाता है। इस पासपोर्ट मिलने के बाद किसी भी देश में आने – जाने के लिए वीजा की जरुरत नहीं पड़ती है। 

वीजा और पासपोर्ट में क्या अंतर है ?

वीजा – वीजा से आशय ऐसी गतिविधियों से लिया जाता है। जिसमे वह हमें किसी विदेश देश में अस्थाई रूप से रहने की आज्ञा प्रदान करता है। तथा इसकी शुरुआत प्रथम विश्व युद्ध के बाद हुई। 

पासपोर्ट – पासपोर्ट वह दस्तावेज होता है। जिसमे हमारी यात्रा के समय हमारी पहचान को स्पस्ट करता है। यह दस्तावेज विदेशों में हमारी  ID प्रूफ का काम करता है।