Arya Samaj |आर्य समाज शादी प्रोसीजर क्या है | Best Law 2022
Like and Share
Arya Samaj |आर्य समाज शादी प्रोसीजर क्या है | Best Law 2022
2,204 Views

Arya Samaj – आर्य समाज में शादी कैसे होती है। भारत में आर्य समाज में शादी की लोकप्रियता के कारण क्या है। यह युवा वर्ग की पहली पसन्द क्यों है आर्य समाज की विशेषताए क्या है।

Arya Samaj – आर्य समाज क्या है। आर्य समाज में शादी कैसे करें। आर्य समाज में शादी करने के फायदे। आर्य समाज में शादी करने के नीयम क्या है। आदि की जानकारी के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़े। 

Arya Samaj Marriage – आर्य समाज में शादी करना एक लोकप्रियता का विषय है। एक तरफ समाज की शोरबाजी और दूसरी तरफ समाज में रहकर भी बिना किसी लाइफ स्टैंडर के से दूर रहने या किसी भी जाति प्रथा में यकीन न रखने वाले लोग आर्य समाज में शादी करने की ओर अग्रसर होते है। आज हम इसी विषय को विस्तार से जानेगे की आर्य समाज में शादी की क्या कानूनी मान्यता है। समाज का युवा वर्ग इस समाज की ओर आकर्षित होने के क्या कारण है। 

आर्य समाज में शादी करने के फायदे || Benefits of getting married in Arya Samaj

Arya Samaj News – डा 0 भीमराव अम्बेडकर कमेटी द्वारा निर्मित भारतीय सविधान में आर्य समाज संस्था को मान्यता प्रदान की है। और इस संस्था की नीँव स्वामी दयानन्द सरस्वती जी रखी थी। आर्य समाज का सबसे बड़ा गुण यह है कि यह किसी जाति – पाती के भेदभाव को नहीं मानता है। 

Arya Samaj Mandir  – आर्य समाज की कमेटी द्वारा गठित मन्दिर परिसरों में शादी के लिए उचित व्यवस्था की गई है। और बात करें तो इसके लिए एक अधिनियम भी बनाया गया है। और इस अधिनियम को आर्य समाज मैरिज वैलिडेशन Act – 1937 के नाम से जाना जाता है।  यह अधिनियम आर्य समाज में की गई शादी की वैधता को प्रदर्शित करता है।  इसलिय आप यह प्रश्नः नहीं कर सकते की आर्य समाज में की गई शादी अवैध होती है। आप आर्य समाज के सभी नीयम व शर्तो को पूरा करते है तो आप निश्चिन्त होकर शादी कर सकते है। 

Arya Samaj Marriage ( images 1 )

आर्य समाज मन्दिर क्या है। || What is Arya Samaj Mandir?

Arya Samaj Hindi News – आर्य समाज मन्दिर संस्था सम्पूर्ण भारत देश में अलग – अलग राज्यों व शहरों , क्षेत्रो में व्यस्थित है। आर्य समाज संसथान देश के सभी क्षेत्रो में योगदान प्रदान करता है। परन्तु इसका मुख्य काम एजुकेशन व शादी कराना है। इस संसथान के नाम से स्कूल , कॉलेज , मिल जाते है। 

Law News – जिन लड़के व लड़कियों के माता – पिता किसी जाति – प्रथा के भेदभाव के चलते शादी नहीं कराना चाहते या वह बालिग युगल प्रेमी जोड़ा है। और शादी करना चाहते है। तो वे आर्य समाज के नियमो का पालन करके शादी कर सकते है। 


इसकी जानकारी लें  –संपत्ति पर कब्जा होने पर क्या करें | Best कानूनी ज्ञान 2022


आर्य समाज के नीयम क्या है। || What are the rules of Arya Samaj?

आर्य समाज में शादी करने के कानून Hindu Marriage Law Act – 1957 के अकॉर्डिंग ही चलता है। इसका अर्थ यह हुआ की कपल की शादी आर्य समाज के कानून के अनुसार ही होगी तथा शादी का सर्टिफकेट भी आर्य समाज से मिलेगा , BUT उसका रजिस्ट्रेशन Hindu Law के हिसाब से होगा। 

कपल के किसी भी प्रकार के मतभेद होने पर उनका केस हिन्दू लॉ के अनुसार ही चलता है। कपल आर्य समाज में शादी सादगी व किसी भी प्रकार की जाति -प्रथा आदि समाजिक कुरूतियो से बचने के लिए करते है। 

1 – लड़का / लड़की की आयु 18 वर्ष की पूर्ण हो चुकी हो , 

2 – लड़का / लड़की के आधार कार्ड / पहचान पत्र / पैन कार्ड की फोटोकॉपी जमा होगी। 

3 – लड़का / लड़की के हाई स्कूल की मार्कशीट की फोटोकॉपी 

4 – लड़का / लड़की के दो – दो फोटो 

5 – लड़का / लड़की के दो गवाह , आदि 

आर्य समाज में मुस्लिम व ईसाई धार्मिक व्यक्तियोँ के लिए नियम

Arya Samaj Marriage – आर्य समाज के मंदिरों में शादी करने के लिए पहला नियम है। की पक्षकार व्यक्ति वैष्णव धर्म से सम्बन्धित होना चाहिए। कोई भी मुस्लिम / ईसाई धार्मिक व्यक्ति आर्य समाज मन्दिर से शादी नहीं की जा सकती है। आर्य समाज में शादी करने के लिए हिन्दू , बौद्ध , जैन , सिख धर्म के अनुयायी होना आवयशक है। 


Read Me – रेखा बेया बनाम गिरधारीलाल इंडोलै , 17 जनवरी 2019 


अन्य धर्म के पक्षकार आर्य समाज में शादी करना चाहते है तो सबसे पहले उनका शुद्धिकरण कराया जाता है। और उनका हिन्दू धर्म में प्रवेश कराया जाता है। और उसके बाद विवाह से सम्बन्धित सभी कार्यक्रम सम्पन्न किए जाते है। इसलिय यह कहा जाय की मुस्लिम या ईसाई व्यक्ति आर्य समाज में शादी नहीं कर सकते है। 

Arya Samaj Marriage ( images )

Getting Arya Samaj Marriage Certificate || आर्य समाज मैरिज सर्टिफिकेट प्राप्त करना

Hindi News – आर्य समाज मन्दिर में कोई कपल शादी करता है। तो आर्य समाज के प्रबंधक कमेटी के सदस्यों द्वारा विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। जिसमें यह सब्मिशन होता है। की मन्दिर कार्यकर्ताओ के समक्ष सभी वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न किए गए है। जिसमे दिन , तारीख , समय इंक्लूड होती है। 

Arya Samaj Marriage Fees || आर्य समाज में शादी करने का खर्च

Law News – यह आपके लिए इम्पोर्टेन्ट प्रश्नः है। की इन सब कार्यो को करने के लिए कितना रुपया खर्च करना पड़ता है। किसी भी पक्षकार कपल को आर्य समाज मन्दिर में जाकर शादी में लगने वाले सभी खर्चो की जानकारी कर लेनी चाहिए। यह बात इसलिय भी जरुरी है की कुछ बालिग लवर्स भाग कर शादी करते है। ऐसे में अपना बजट का ध्यान रखना है। वैसे आर्य समाज में शादी का खर्च ( 1000 से लेकर 8000 रूपए ) तक आता है। BUT सभी शहरो में अलग -अलग होता है। इसलिए सभी पहलू की मालूमात कर लेनी चाहिए।