Petrol Diesel की कीमतों का बिक्री पर दिखा असर | LPG की डिमांड में भी आई गिरावट | Now Business News 2022  
Like and Share
Petrol Diesel की कीमतों का बिक्री पर दिखा असर | LPG की डिमांड में भी आई गिरावट | Now Business News 2022  
263 Views

Petrol Diesel की लगातार बढ़ती कीमतों ने बाजार को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है। आम जनता अपने इस प्रकार के खर्च को कम करना चाहती है। और इसके विकल्पों को तलाश करने में जुटी है।

Petrol Diesel Sale – देशभर में पेट्रोल -डीजल व  LPG Gas की कीमतें में तेजी की वजह से इनकी डिमांड में गिरावट देखने को मिली है. India  में अप्रैल 2022 में Petrol Diesel  की मांग में हल्की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं, LPG गैस की खपत की बात की जाए |

इसमें गिरावट आई है. आपको बता दें ईंधन की बढ़ती कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, जिसकी सीधा असर डिमांड पर देखने को मिल रहा है. और वहीं कीमतों की बढ़ोतरी से मांग प्रभावित हुई है. अगर यह उद्योग के आरंभिक आंकड़ों से रविवार दिन को यह जानकारी मिली है.

LPG Gas की मांग में आई गिरावट
Petrol Diesel Sale – यह  मार्च 2022 की तुलना में अप्रैल – 2022 में Petrol की बिक्री में 2.1 फीसदी का बढ़ोतरी देखने को मिली है जबकि डीजल की डिमांड  में लगभग सपाट रही है. रसोई गैस LPG जिसकी मांग माहमारी काल में भी बढ़ती रही थी और यह उसकी खपत में भी साप्ताहिक आधार पर अप्रैल में 9.1 फीसदी की गिरावट आई.

22 March को साढ़े 4 महीने बाद बढ़ीं थीं कीमतें
Petrol Diesel Sale – सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम Companeyes  ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगभग साढ़े चार महीने तक स्थिर रखने के बाद 22 March को पहली बार बढ़ाई थीं. उसके बाद यह 6 Apirl  के 16 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सिर्फ – 10-10 रुपये प्रति लीटर के हिसाब की बढ़ोतरी कर दी गई.


Read Me –

मकान मालिक और किराएदार के अधिकार || Rights Of Landlord And Tenant | Best 2022


22 March को सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये का हुआ इजाफा
घरेलू रसोई गैस LPG की कीमत में भी 22 March को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी जिसके बाद Delhi  में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के LPG सिलेंडर का दाम – 949.50 रुपये पर पहुंच गया. इस प्रकार मूल्यवृद्धि के कारण इसके उपयोग  में नरमी आई. , ( Petrol Diesel and LPG gas )

जारी हुए New आंकड़े
Petrol Diesel News – पेट्रोलियम उद्योग के शुरू के आंकड़ों के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम Companeyes  ने अप्रैल में 25.8 लाख टन पेट्रोल Sell किया। यह  पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले लगभग – 20.4 फीसदी अधिक व साल  2019 की समान अवधि की तुलना में 15.5 फीसदी अधिक है. हालांकि, March  2022 के मुकाबले यह खपत महज 2.1 फीसदी ही ज्यादा रही.

डीजल की Sell सालाना आधार पर 13 फीसदी बढ़ी
Petrol Diesel Hindi News – देश में सबसे अधिक उपयोग में लाए जाने वाले ईंधन Diesel की बिक्री सालाना आधार पर 13.3 फीसदी से बढ़कर लगभग – 66.9 लाख टन हो गई. है। और यह अप्रैल, 2019 की Sell के मुकाबले 2.1 प्रतिशत ज्यादा है, BUT  इस साल March में हुई 66.7 लाख टन की खपत की तुलना में यह महज 0.3 फीसदी ज्यादा है.

23.7 फीसदी बढ़ी Petrol Diesel की बिक्री
Petrol Diesel news – March के पहले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल की Sell  क्रमश: 18 फीसदी व  23.7 फीसदी बढ़ गई थी. March में  डीजल की Sell बीते दो साल में इसी  महीने में सर्वाधिक रही थी. अप्रैल में LPG की खपत मासिक आधार पर यह – 9.1 फीसदी गिरकर 22 लाख टन रही, यह अप्रैल माह , 2021 की तुलना में 5.1 फीसदी ज्यादा  है.

यह भी पढ़ें:
Home Loan लेने वाले ग्राहकों को लगा झटका! HDFC ने भी बढ़ाई दरें, जानें कितनी बढ़ जाएगी आपकी EMI?