Petrol Diesel Price Today: राज्य घटाने वाले हैं वैट, जानें आपके शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल
Like and Share
1,309 Views

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दाम फिर से बढ़ने की संभावना बढ़ती जा रही है. कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिर से 122 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर ही ट्रेड कर रहा है.

ब्रेंट क्रूड ऑयल फिलहाल 122.30 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. हालांकि कल से थोड़ी गिरावट है. दरअसल अमेरिका और चीन में कच्चे तेल की बढ़ी मांग के चलते दामों में तेजी देखी जा रही है, जिसके चलते कच्चे तेल के दामों में उबाल है.  

भारत के लिए झटका 
कच्चे तेल के दामों में उछाल के बाद भारत को महंगे दामों पर कच्चा तेल खऱीदना होगा. देश में एक फिर महंगा पेट्रोल डीजल महंगा हो सकता है. जिससे ना केवल आम लोगों की लोगों की जेब पर भार पड़ेगा बल्कि महंगाई में भी इजाफा होगा.

भारत में पहले ही 22 मार्च से 6 अप्रैल 2022 के बीच 10 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल डीजल महंगा हो चुका है. हालांकि सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी किया है. पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति तो डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी को घटाया गया है.

लेकिन कच्चे तेल के कीमतों में जिस प्रकार की तेजी आई है तो ऐसे में फिर से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है. जिसके महंगाई और भी बढ़ सकती है.

राज्यों को वैट घटाने की नसीहत
महंगाई आरबीआई के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बना हुआ. महंगाई ही एक मात्र वजह है जिसके चलते एक महीने के भीतर दो बार आरबीआई को रेपो रेट बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. केवल एक महीने के भीतर आरबीआई ने दो चरणों में रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर 4 फीसदी से 4.90 फीसदी कर दिया. नतीजा कर्ज महंगा होता जा रहा है.

आम लोगों पहले से ही कमरतोड़ महंगाई से परेशान थे अब महंगी ईएमआई उनके घर का बजट बिगाड़ने पर अमादा है. जिसके बाद बुधवार को पॉलिसी स्टेटमेंट पढ़ते हुए आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास को ये कहने के लिए मजबूर होना पड़ा है

कि राज्य अगर पेट्रोल डीजल पर वैट घटाते हैं इससे महंगाई को कम करने में मदद मिलेगी. एसबीआई ( SBI) के चीफ इकोनॉमिस्ट सौम्या कांति घोष (Saumya Kanti Ghosh) के मुताबिक राज्य सरकारें अभी भी डीजल पर 2 रुपये और पेट्रोल पर 3 रुपये वैट घटा सकती हैं और उनके रेवेन्यू कलेक्शन के अनुमान पर कोई फर्क भी नहीं पड़ेगा.

जानें क्या फिलहाल पेट्रोल डीजल की कीमत
चार मेट्रो में पेट्रोल डीजल के दामों पर नजर डालें तो दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये में मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये और कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 प्रति लीटर में मिल रहा है.

ये भी पढ़ें

Pooja Hegde Slams Airline: पूजा हेगड़े ने इंडिगो एयरलाइंस के खिलाफ की बड़ी शिकायत, ट्वीट कर कहा- ‘हमें धमकाया गया’

RBI Governor: जानिए क्यों आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने राज्यों को पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने की दी नसीहत!