UP COURT, POCSO ACT में महंत ओम भारती को नाबालिग से यौन शोषण के आरोप में जमानत देने से इनकार किया | Best Judgement of Law 2022
Like and Share
UP COURT, POCSO ACT में महंत ओम भारती को नाबालिग से यौन शोषण के आरोप में जमानत देने से इनकार किया | Best Judgement of Law 2022
184 Views

POCSO ACT – लखनऊ की एक स्थानीय माननीय श्रीमान न्यायलय ने शुक्रवार के दिन को बड़ी काली मंदिर के महंत/मुख्य आरोपी पुजारी ओम भारती को Bail देने से इनकार कर दिया। और महंत को नाबालिग लड़की से दुष्कर्म व उसके भाई के यौन उत्पीड़न के आरोप में Arrest किया गया है।

अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायाधीश – R.B प्रसाद ने BAIL देने से इनकार करते हुए कुछ इस प्रकार टिप्पणी की :-

POCSO ACT in Hindi – “बच्चों के साथ हुए शोषण के संबंध में मानवाधिकार आयोग ने कहा – कि बच्चों को Freedom और सम्मानजनक वातावरण में उनके सभी प्रकार के स्वस्थ विकास के अवसर व बेहतर सुविधाएं दी जानी चाहिए |

बच्चों व युवाओं को शोषण व नैतिक व आर्थिक परित्याग के खिलाफ संरक्षित किया जाना चाहिए। बच्चे एक राष्ट्र की सबसे बड़ी  संपत्ति हैं।”


Read Me –

Allahabad High Court Order जाने बहू का अधिकार | Best 2021


Pocso Act – श्रीमान न्यायाधीश ने आगे इस बात को जोर देकर कहा – कि सभी बच्चे मानवता के लिए सबसे बड़ा गिफ्ट होते हैं तथा बच्चे का यौन शोषण एक गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है।

श्रीमान न्यायलय ने यह भी कहा – कि किसी विशेष प्रकार के समुदाय की आस्था जुड़ी से व किसी धर्मस्थल/धार्मिक स्थान के तथाकथित महंत द्वारा किये गए अपराध की तुलना किसी अन्य मामले से कैसे की जा सकती है। 

Pocso Act in Hindi – इसके अलावा आरोपी के और भी कई प्रकार के आपराधिक इतिहास को ध्यान में रखते हुए। Court  ने इसे एक गंभीर मामला बताया तथा जमानत याचिका खारिज कर दी।

क्या है महंत ओम भारती के खिलाफ केस :-

ओम भारती को लखनऊ Police ने पिछले महीने एक लड़के व नाबालिग लड़की के साथ यौन उत्पीड़न के आरोप में Arrest  किया था। उसके बाद उस पर POCSO Act की धारा – 354, व 377,व  511 तथा 7/8 के अनुसार मामला दर्ज किया गया था। 

Pocso Act Case – महंत के खिलाफ युवक ने कंप्लेन की थी, पीड़ित युवक मंदिर परिसर में स्थित अपनी दुकान में प्रसाद Sell करता है। युवक अपनी अपनी विधवा मां तथा नाबालिग बहन के साथ रहता है। और साथ ही वह फोटोग्राफी का काम भी करता है।

Pocso Act in Hindi – उसने अपनी कंप्लेन में आरोप लगाया कि महंत ओम भारती उन्हें अपने रूम में बुलाते हैं व महंत जी अपने पैर और हाथ थपथपाने के लिए कहते हैं। किशोर ने जब भी इसका विरोध करता है तो महंत ओम भारती उसे धमकाता है और कहता है उसकी दुकान खाली करा दी जाएगी।

Pocso Act Case – सूत्रों की जानकारी के मुताबिक , 8 अप्रैल को महंत ओम भारती ने रात की आरती के बाद कथित तौर पर किशोर युवक को अपने कमरे में रोक लिया। और उसने उसके साथ अप्राकृतिक यौन संबंध स्थापित करने का प्रयास किया।

और उसने यह भी पुरजोर आरोप लगाया कि इस घटना को अंजाम देने से पहले भी वह कई बार यह आपत्तिजनक हरकत कर चुका है। उसने मंदिर के महंत पर यह भी आरोप लगाया कि महंत ने उसकी छोटी बहन का भी यौन उत्पीड़न किया है।

DOWNLOAD JUDGEMENT