Delhi High Court ने sholay.com के मालिक पर लगाया 25 लाख का जुर्माना | Best Hindi News 2022
Like and Share
Delhi High Court ने sholay.com के मालिक पर लगाया 25 लाख का जुर्माना | Best Hindi News 2022
142 Views

Sholay.Com Ke Maalik Par Laga 25 Lakh Ka Jurmaana – फिल्म शोले के नाम पर अपना बिजनेस करने पर निर्माताओं ने इस पर कड़ी नाराजगी दिखाते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

फिल्म ‘शोले’ को Indian सिनेमा के इतिहास की एक आईकॉनिक फिल्म कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। और यह Movie  अपने आप में एक मील का पत्थर है।

और इसी बात को ध्यान में रखते हुए Delhi High Court ने शोले नाम से अपना बिजनेस चलाने वाले एक व्यक्ति पर 25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। और शोले Movie के निर्माताओं ने इस व्यक्ति के खिलाफ Case दर्ज कराया था।


यह भी पढ़े – Lpg Gas ( images 2 )

LPG Gas सिलेंडर के दाम 1000 रुपए के पार | Best Hindi News 2022


Sholay.Com Ke Maalik Par Laga 25 Lakh Ka Jurmaana

जस्टिस प्रतिभा M सिंह ट्रेडमार्क Case की सुनवाई कर रही थीं, और जिसमें यह तर्क दिया गया था कि फिल्मों व उनके टाइटल को ( Trademark ) कानून के तहत मान्यता दी जा सकती है। और जस्टिस M सिंह ने इस कानूनी तर्क को सही ठहराया है।

फिल्म निर्माताओं ने एक व्यक्ति पर दर्ज किया Case 

Sholay फिल्म के निर्माताओं ने आरोप लगाया था कि एक बिजनसमैन ने कई उल्लंघन करते हुए शोले Name से डोमेन नेम रजिस्टर कराया,

Sholay Movie ( images 2 )

और Sholay नाम से मैगजीन पब्लिश कराई तथा उसने फिल्म की तस्वीरों वाली वस्तुओं की बिक्री की। इस व्यापारी ने sholay.com नाम से एक Website बनाई थी, और जिसे उसने अमेरिका में रजिस्टर किया गया था।

‘शोले’ यह आम शब्द नहीं

Court का कहना है कि Sholay एक आइकॉनिक फिल्म का नाम है, और इसलिए इसे सुरक्षित रखना तथा इस नाम के गलत प्रयोग को रोकना जरूरी है। High Court ने कहा है कि शोले ( Sholay ) जैसे टाइटल आम शब्द कहलाए जाने की सीमा को पार गए हैं।


यह भी पढ़े – Black Money ( images 1 )

                जानिए Black Money का फंडा | अमेरिका सबसे मददगार जगह | Best News 2022


और इसलिए बिजनेसमैन को शोले ( Sholay ) फिल्म के निर्माताओं- शोले Media एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड व सिप्पी Films प्राइवेट लिमिटेड को 25 लाख रुपए बतौर देने होंगे। और इसके लिए Court ने प्रतिवादी पक्ष को 3 माह का Time दिया है।

शोले Indian History की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक

Court ने कहा कि ‘शोले’ नाम से Website बनाना व उस पर Sholay की ही DVD समेत अन्य बहुत से उत्पाद बेचना साफ तौर पर बदनीयती है। और अगर कोई Film देश की कई पीढ़ियों के बीच लोकप्रिय रही है, तो वह सिर्फ शोले Movie है।

और इस Film के किरदार, व डायलॉग, व सेटिंग तथा बॉक्स ऑफिस पर इसका कलेक्शन अभूतपूर्व है। और इसमें कोई शक नहीं है कि Sholay Movie भारतीय इतिहास की सबसे बड़ी, व रिकॉर्ड-ब्रेकिंग फिल्मों में से एक है। और इसलिए शोले नाम को एक खास प्रोटेक्शन दिया गया है। Court ने यह फैसला 23 मई को सुनाया है।

बिजनेसमैन ने यह आरोप लगाया की पैसा वसूलने के लिए किया गया केस

प्रतिवादी पक्ष के वकील ने यह तर्क दिया कि Film का टाइटल प्रोटेक्शन के लिए मान्य नहीं है तथा इंटरनेट के समय में तो कंफ्यूजन की कोई जगह ही नहीं होनी चाहिए। “Sholay” शब्द तो डिक्शनरी में भी शामिल है। तथा उन्होंने Film निर्माताओं पर यह भी आरोप लगाया है। कि उन्होंने यह सब पैसे वसूलने के लिए यह मुकदमा दर्ज किया है।