Tajinder Bagga Arrest – इंटर अरेस्ट नीयम क्या है। कितना सही है पंजाब पुलिस द्वारा बग्गा को गिरफ्तार करना | Powerful News 2022 
Like and Share
 Tajinder Bagga Arrest – इंटर अरेस्ट नीयम क्या है। कितना सही है पंजाब पुलिस द्वारा बग्गा को गिरफ्तार करना | Powerful News 2022 
241 Views

Tajinder Bagga Arrest – पंजाब पुलिस द्वारा शुक्रवार के दिन BJP नेता तजिंदर बग्गा को Delhi में उनके घर से अरेस्ट कर लिया। और बग्गा पर Delhi के CM अरविंद केजरीवाल के खिलाफ Twitter पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप है।

Tajinder Bagga Arrest – तजिंदर बग्गा की गिरफ्तारी के बाद उनके पिता की कम्प्लेन पर Delhi Police ने नियमों का उचित पालन नहीं करने के लिए Panjab Police के खिलाफ किडनैपिंग का मामला दर्ज किया है। Panjab Police बग्गा को गिरफ्तार करके मोहाली में Court के सामने पेश करने के लिए ले जा रही थी, BUT हरियाणा Police ने उसे रोक लिया है।

ऐसे में आपको जानना बेहद जरुरी हैं कि क्या सच में Panjab Police ने बग्गा की गिरफ्तारी में सही किया है रूल्स एंड रेगुलेशन का उल्लंघन? एक राज्य की Police के दूसरे State में किसी को Arrest करने को लेकर क्या है नियम? और साथ ही केंद्रीय सिमिति एजेंसियों के पास किसी भी State में गिरफ्तारी का क्या है नियम?

Delhi Police ने क्यों दर्ज किया Panjab Police के खिलाफ किडनैपिंग का केस? 

Tajinder Bagga Arrest – Delhi Police ने तजिंदर पाल सिंह बग्गा की गिरफ्तारी के बाद Panjab Police पर किडनैपिंग का केस दर्ज किया है। Delhi Police का कहना है कि Bagga की गिरफ्तारी में Panjab पुलिस ने Rules Follow नहीं किया है।

Tajinder Bagga Arrest News -Delhi Police के रूल्स के मुताबिक Panjab Police को पहले दिल्ली पुलिस को Bagga  के अरेस्ट की सूचना देनी चाहिए थी, BUT उसने ऐसा नहीं किया और बिना स्थानीय क्षेत्र की पुलिस को सूचित किए ही तजिंदर बग्गा को Arrest करते हुए नियमों का उल्लंघन किया।

कितना सही है पंजाब पुलिस का नियमों का उल्लघन करना |  

Tajinder Bagga Arrest – Panjab Police के बग्गा की गिरफ्तारी के बाद यह प्रश्नः उठ रहे हैं कि क्या पंजाब पुलिस ने इस गिरफ्तारी में नियमों का पालन किया है। Delhi Police द्वारा पंजाब पुलिस के खिलाफ किडनैपिंग का केस दर्ज करने के बाद यह प्रश्नः और भी ज्यादा लोगों का सिर दर्द बना हुआ है।


Read Me –

Mumbai Police ने 5 करोड़ की व्हेल की उल्टी के साथ इडली विक्रेता को गिरफ्तार किया | Now Hindi News 2022


Tajinder Bagga Arrest – हमने यही बात जानने के लिए 99 kanoon की टीम ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील विराग गुप्ता से बात की। एडवोकेट विराग का कहना है, अगर Panjab Police ने गिरफ्तार करके संबंधित Station में पेश कर दिया तो Panjab Police पर किडनैपिंग का मामला नहीं बनता। और यह सिर्फ Arrest का मामला है। और ऐसे में सिर्फ इस प्रकार की प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर Panjab Police के खिलाफ किडनैपिंग का मामला नहीं बनता है।

अधिवक्ता विराग ने कहा, भले ही पंजाब Police ने प्रक्रिया का पालन न किया हो, BUT तजिंदर बग्गा की गिरफ्तारी तो वैध है और Police के पास गिरफ्तार करने का Rights है।

Tajinder Bagga Arrest -एडवोकेट विराग का कहना है कि Panjab Police को बग्गा की गिरफ्तारी से पहले Delhi Police  को सूचित करना चाहिए था,BUT वह ऐसा करने के लिए पंजाब पुलिस बाध्य नहीं है और अगर उसके पास Tajinder Bagga  की गिरफ्तारी की ठोस वजह मौजूद है, तो वह बिना Delhi Police को सूचित किए भी उन्हें Arrest कर सकती है।

उन्होंने आगे कहा – कि Delhi Police के आरोपों के मुताबिक, अगर पंजाब Police ने बग्गा को Arrest करने में प्रक्रिया का पालन नहीं किया है तो मजिस्ट्रेट इसके आधार पर Bail दे देगा।

Tajinder Bagga Arrest ( images 2  )

Tajinder Bagga Arrest – अब इंटर-स्टेट Arrest की प्रक्रिया का पालन देश के कई और State Police गिरफ्तारी के दौरान भी नहीं हो रहा है व Police बगैर सूचना दिए ही गिरफ्तारियां करती जा रही है।

वरिष्ठ अधिवक्ता विराग गुप्ता ने कहा, ‘’Crime की जांच के लिए पुलिस को पूरे India में कहीं भी छानबीन करने व  हिरासत में लेने और गिरफ्तारी करने का Rights है।’’

Tajinder Bagga Arrest News – एडवोकेट विराग ने कहा, ‘’किसी Other State में गिरफ्तारी को लेकर कुछ स्पष्ट कानूनी प्रक्रियाएं हैं। परंपरा के मुताबिक जिस राज्य या शहर में Arresting हो रही है, उसके संबंधित Police Station को सूचित करना जरूरी होता है।’’

‘’साथ ही एक State से दूसरे State में ले जाने में अगर ऐसा लगता है कि समय बहुत ज्यादा लगेगा व समय के भीतर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करना थोड़ा मुश्किल है तो स्थानीय न्यायलय से ट्रांजिट रिमांड भी लेना जरूरी होता है।’’

Tajinder Bagga Arrest – ‘’गिरफ्तारी से पहले अपराधी के अपराध को बताना जरुरी होता है। उसके बगैर अरेस्टिंग करना लोगों के मानवाधिकार हनन जो अनुछेद – 21 के साथ अभिव्यक्ति की आजादी का भी हनन है और माननीय Supreme Court के फैसलों का भी हनन है।’’

‘’साथ ही Inter -State यानी एक राज्य की पुलिस द्वारा Other State में अरेस्ट के मामले में संबंधित राज्य के उच्च अधिकारियों को भी इनफार्मेशन करना होता है।’’

क्या तजिंदर बग्गा की गिरफ्तारी सही है :-

Tajinder Bagga Arrest – अधिवक्ता विराग का कहना है कि बग्गा के Case में यह मामला जिस व्यक्ति के खिलाफ Twit  हुआ है और उसको ट्वीट करने वाले के मध्य का है। यानी तजिंदर बग्गा व अरविंद केजरीवाल के मध्य का है।


Read Me – क्या ताजमहल “तेजो महालय” नाम का पुराना शिव मंदिर है? इलाहाबाद हाईकोर्ट  में PIL दायर- जानें पूरा मामला


 ”इस मामले में पीड़ित व्यक्ति न्यायलय में जाकर मानहानि का Case ,व क्षतिपूर्ति का केस फाइल कर सकता है, BUT इसमें राज्यों की Police द्वारा बहुत ही उत्साहवर्धक तरीके से जो अरेस्टिंग हो रही हैं तथा जो यह पॉलिटिकल सेटलमेंट हो रहा है, यह  लोकतंत्र व अभिव्यक्ति की आजादी के लिहाज से ठीक नहीं है।”

Panjab Police ने बग्गा को दिल्ली से अरेस्ट क्यों किया :-

Hindi News in Tajinder Bagga Arrest -Delhi BJP नेता तजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस ने Friday की सुबह गिरफ्तार किया। और बग्गा के खिलाफ यह कार्रवाई Panjab Police की साइबर सेल की टीम ने की। उनके खिलाफ मोहाली साइबर Station में केस दर्ज है। उन पर Delhi के CM अरविंद केजरीवाल के खिलाफ Film The कश्मीर फाइल्स को लेकर विवादित टिप्पणी करने का आरोप है।

Panjab Police का कहना है कि उसने Bagga को जांच में शामिल होने के लिए 5 बार Notice जारी किया था, BUT वह नहीं आए।

Panjab Police ने पिछले महीने बग्गा के खिलाफ मोहाली के रहने वाले Aap नेता सनी अहलूवालिया की कंप्लेन पर भड़काऊ भाषण देने, व धार्मिक दुश्मनी को बढ़ावा देने तथा आपराधिक धमकी देने के आरोपों में मामला दर्ज किया था।

Tajinder Bagga Arrest -बग्गा की गिरफ्तारी के बाद Delhi Police ने पंजाब Police के खिलाफ किडनैपिंग का Case दर्ज किया है। इसके बाद दिल्ली पुलिस की इनफार्मेशन पर बग्गा को ले जा रही पंजाब Police की गाड़ी को हरियाणा Police ने रोक लिया।

बग्गा के पिता ने Panjab Police पर लगाया मारपीट का आरोप

बग्गा के फादर प्रितपाल सिंह ने Panjab पुलिस पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। और उन्होंने कहा कि 10-15 Police  वाले आए और Bagga को खींचकर घर से बाहर ले जाने लगे। और जब मैंने घटना का Video बनाने के लिए अपना Mobile Phone उठाया तो Police मुझे दूसरे कमरे में ले गई तथा मेरे मुंह पर घूंसा जड़ कर घायल कर दिया।