Web Developer कैसे आपके बिजनेस को लगाए चारचाँद | Best 2021
Like and Share
Web Developer कैसे आपके बिजनेस को लगाए चारचाँद | Best 2021
244 Views

Web Developer – वेब डेवलपर ऑनलाइन बिजनेस की दुनिया में पैसे कमाने की चाहत को किस प्रकार सुनिश्चित करता है। जिससे आपके बिजनेस को चारचाँद लग जाते है। 

Web Developer – आज की दुनिया पूरी तरह से डिजिटल बनने को तैयार है। और इसका अंदाजा इंटरनेट यूजर से लगा सकते है। भारत देश की लगभग 70 प्रतिशत जनसँख्या इंटरनेट के माध्यम से ही सारा वर्क करती है। जिसकी वजह तेजी से भागती अर्थव्यवस्था है और उसमे पैदा हुई जरूरते इसका प्रमुख कारण बनती है। 

Web Developer – आज हम किसी भी विषय को जानना चाहते है या किसी भी विषय की जानकारी हो , चाहे वह पढ़ाई से सम्बन्धित हो या किसी होटल , दुकान आदि बहुत से विषय है। और इन सबको जानने के लिए इंटरनेट की दुनिया का बादशाह ( Google सर्च इंजन ) का ध्यान आता है। 

Web Developer – आप यह सोच रहे होंगे की इसमें नई बात क्या है यह तो हमारे रोज का काम है। लेकिन आपने यह सोचा है कभी की गूगल सर्च इंजन को किसी भी विषय की जानकारी कैसे उपलब्ध कराता है। और उसके लिए एक प्लेटफार्म की जरुरत होती है। और यह प्लेटफार्म गूगल से कनेक्ट कर दिया जाता है और आसानी से आपको जानकारी मिल जाती है। 

Web Developer – आज हम बिजनेस आइडिया की कड़ी में इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करगे। ( Welcome To 99kanoon .com ) में आपका स्वागत है जो आपको बिजनेस आइडिया से रेलेटेड सटीक जानकारी प्रोवाइड कराता है। 

वेब डेवलपर क्या होता है। – What is a Web Developer

Web Developer – वेब डेवलपर वह पर्सन होता है जो किसी भी बिजनेस से रिलेटेड वेबसाइट or ऍप को बनाता है। आप इसको इस प्रकार भी समझ सकते है कि यह किसी फिल्म के पर्दे का हीरो है जो किसी फिल्म की की आवाज , उसके चाल – चलन को मैनेज करता है जिससे देखने और सुनने वाले को आनन्द मिलता है 

Digital Marketing Ads Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन एक पेपरलेस विज्ञापन होता है। जो आपके ब्रांड को लोगों तक जल्द से जल्द पहुँचता है और आपके बिजनेस को नई पहचान प्रदान करता है। 

अपने व्यवसाय से सम्बन्धित वेबसाइट कहाँ से बनवाए ?

NILESH SINGH – डिजिटल मार्केटिँग एक्सपर्ट से इस विषय में हमारी टीम ने संपर्क किया है। और उनसे छोटे शहरों में इसकी सुविधा व इसके प्रयोग से अपने कस्टमर को कैसे बढ़ाया जा सकता है। तथा एक वेबसाइट बनवाने का शुल्क क्या है। 

Web Developer – नीलेश जी ने बताया की बिजनेस की प्रोग्रेस के लिए उत्तराखंड में कोटद्वार शहर में अपनी एक ब्रांच खोल दी गई है। जिसके लिए स्थानीय लोगो ने काफी सराह है। और इस ब्रांच को नाम दिया है। 


इसकी भी जानकारी लें  –Transit Bail क्या होती है। क्या है इसके लाभ Best 2021 


( KGI Services – E – COMMERCE WEBSITE & APPS ) 

( Mr. Shivam Kandwal , Software & Cloud Developer ) 

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे Images दी गई है आप सम्पर्क कर सकते है। 

Web Developer ( photos )

Web Developer Agreement – ग्राहक अपने कार्य को बुक करें

Web Developer – आप अपने व्यवसाय से सम्बन्धित किसी भी वेबसाइट या ऍप को बनवाते है। तो आप इसके लिए एक एग्रीमेंट तैयार कर सकते है। आजकल मार्केट में जितनी भी एजेंसी होती है वह एग्रीमेंट बेस पर ही काम करती है। आप एग्रीमेंट में लिखी सभी जानकारी नीयम व शर्तो को ध्यान से पढ़कर की साइन करें | 

Website / App एग्रीमेंट में प्रमुख निम्नलखित शर्ते क्या होती है। 

1 – आप अपने व्यवसाय के अनुसार ही अपनी वेबसाइट / ऍप का नाम व काम का चुनाव करें। और क्या सुविधा लेना चाहते है। उसका विवरण भी लिखे। 

2 – आप कितने समय के लिए वेब डेवलपर को हायर कर रहे है। जैसे – 1 साल , दो साल आदि का स्पस्ट वर्णन करें। 

3 – एग्रीमेंट को साइन करते समय दोनों पक्षकार बालिग होने चाहिए। 

4 – एग्रीमेंट में आपने कुछ रूपए एडवांस जमा किए है उसको भी मैंशन करें , आपने यह एग्रीमेंट लॉन्ग टर्म या शार्ट टर्म के लिए लिया है उस समयवधि का विवरण प्रस्तुत करें। 

5 – आपने किस कीमत में यह सुविधा ली है। उसको भी लिखें , अन्य मामलों में आपके कार्य अनुसार शर्ते हो सकती है। अतः सोच – समझकर ही किसी कार्य चुने। 

प्रश्नः – Sir , एक वेबसाइट बनवाने के लिए कितने रूपए Pay होते है।

Web Developer – तरुण कुमार जी आपका प्रश्र बहुत अच्छा है। किसी भी काम की शुरुआत के लिए खर्च को पता कर लेना एक सफल व्यवसाई की पहचान होती है। आपके प्रश्र के अनुसार एक ब्लॉग  वेबसाइट बनवाने के लिए 10 हजार रूपए से शुरुआत होती है।  इस विषय को विस्तार से समझते है। 

डोमेन पर्चेस फीस – जिस प्रकार आपका नाम आपकी पहचान है उसी प्रकार डिजिटल मिडिया में एक नाम ख़रीदा जाता है। और जिसकी 1 साल की फीस 800 रूपए होती है। ( Web Developer )

Website Hosting फीस – जब हम Online ग्राहकों से अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते है। इसके लिए डिजिटल प्लेटफार्म को सार्विस चार्ज चुकाना पड़ता है। जिसकी फीस + GST सहित 1 साल के लिए 7000 रूपए होता है। आप चाहे तो Go Daddy.com  पर जाकर चैक कर सकते है। 


Read Me –Important Top 100 + GK Questions in Hindi 2021


8 most famous luxury brands – जाने वह कम्पनियाँ जो डिजिटल होने से पहले क्या समान बेचती थी

1 – नोकिया मोबाइल कम्पनी का नाम सुनते ही आपको मोबाइल याद आ जाता है। वजह इसकी एक दशक तक मार्किट पर राज करना है। But आपको यह नहीं मालूम की सन – 1865 में नोकिया ने पेपर मिल बनाने का काम करती थी। 

इस काम में फ्लॉप होने व टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखा और अपने आपको डिजिटल दुनिया में तहलका मचा दिया। 

2 – कोलगेट कम्पनी का नाम आते ही हमारे दिमाग में टूथपेस्ट की तस्वीर सामने आ जाती है। क्या आपको मालूम है। की कोलगेट कम्पनी 1873 के दशक तक टूथपेस्ट नहीं बनाया था। यह साबुन और मोमबत्ती बेचने का काम करती थी। 

3 – नेटफ्लिक्स को हम सब जानते है। वेब सीरीज दिखाने के लिए यह फेमस है। आपकी जानकारी के लिए बता दे , की नेटफ्लिक्स अपने कारोबार के शुरुआती दौर में डीवीडी किराए पर देने का काम करती थी। नेटफ्लिक्स ने बदलते समय को समझा और ऑनलाइन डिजिटल प्रोग्राम में कामयाबी हासिल की | 

4 – यूट्यूब को कौन नहीं जानता लेकिन आपको पता है। साल 2005 में यूट्यूब ने ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफार्म से शुरू की थी। परन्तु यह काम सफल नहीं हुआ इसके बाद म्यूजिक की दुनिया में कदम रखा और पॉपुलर हो गई | 

5 – आई टी सी FMCG कम्पनी साल 1910 में शुरुआती समय में तम्बाकू व सिगरेट बेचने का काम करती थी कम्पनी ने ऑनलाइन प्लेटफार्म को जाना और इसकी सर्विस को अपनाकर होटल मैनेजमेंट , एजुकेशन व लाइफस्टाइल कैटेगरी में नाम है। 

6 – शॉपिंग कम्पनी ऐमज़ॉन से सभी वाकिफ है। आपकी जानकारी के लिए बता दे , कम्पनी की शुरुआती समय में सिर्फ किताबें ही मिलती थी साल 1998 के बाद कंपनी को मॉनिटाइज किया और सब कुछ मिलता है। 

7 – जेरॉक्स कंपनी अपने शुरू के कॅरियर में फोटोग्राफी पेपर बनाने का कार्य करती थी। इस कार्य में ज्यादा सफलता नहीं मिली और साल 1960 में फोटो स्टेट की मशीन का निर्माण करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। 

8 – LG कंपनी को हम सब जानते है। LG शुरू में ब्यूटी प्रोडट्स बनाने का काम करती थी। इस काम में सफल नहीं होने पर टीवी , वाशिंग मशीन आदि समान बनाने पर सफलता मिली है।